वर्ल्ड वाइड वेब किसे कहते हैं? (What is World Wide Web?)

ᴡorld Wide Web को शॉर्ट में ᴡᴡᴡ भी कहा जाता है। जोकि इंटरनेट की एक सर्विस है।ये पुरे विश्व के website का एड्रेस कनेक्शन है। जिसके मदत से ʜᴛᴍʟ में बनाएं गए सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स आपस में Hyperlink के द्वारा जुड़े होते हैं। यह एक सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट प्रोटोकॉल है जो दुनिया भर के वेबसाइट और वेब पेज को पोस्ट करता है।

 सामान्य भाषा में अगर बताया जाए तो वर्ल्ड वाइड वेब इंटरनेट पर उपयोग होने वाले वेबसाइट के एड्रेस का समूह होता है जोकि आपस में Hyperlink द्वारा एक दूसरे से जुड़े होते हैं। आज आप इंटरनेट पर कोई यूजर किसी वेबसाइट को सर्च करता है तब www यूजर को उसके उसे वेबसाइट तक पहुंचाने का काम करता है। इंटरनेट पर वर्ल्ड वाइड वेब अपनी बहुत ही मुख्य भूमिका निभाता है।

वर्ल्ड वाइड वेब(WWW) का आविष्कार किसने किया?(Who invented the World Wide Web (WWW)?)

वर्ल्ड वाइड वेब(WWW) का सबसे पहले आविष्कार सन 1989 में टीम बेर्नेर्स ली औऱ रोबर्ट कैलिउ ने किया था।  ये लंदन में जन्मे थे। और इनकी माता-पिता कंप्यूटर वैज्ञानिक थे तो यह भी एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ही बन गए।टीम बेर्नेर्स ली यूरोप रिसर्च आर्गेनाईजेशन के जिनेवा स्विजरलैंड में काम करते थे औऱ यहीं पर इन्होंने सन 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया था जिसे सन 1992 में लॉन्च किया गया था।

वर्ल्ड वाइड वेब(WWW) कैसे काम करता है? (How does the World Wide Web (WWW) work?)

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) एक ऐसा सोर्स होता है जो एक ही समय में अलग-अलग तरह के यूजर्स किसी भी वेबसाइट को सर्च करने के लिए उपयोग करते हैं तब वर्ल्ड वाइड वेब (www) http (Hypertext transfer protocol) को request send करता है उस data को सर्च करने के लिए। फिर http request send करता है Internet को फिर उसी information के लिए Internet request करता है Web Server को फिर web server, Database Server को। इस तरह से ये सभी समूह एक दूसरे को उस सर्च किए गए Data के लिए Information send करते हैं। जिसके बाद Database Server वह सर्च की गई इनफॉरमेशन उन्हें भेजता है।

इस प्रकार से वर्ल्ड वाइड वेब पर सर्च की गई कोई भी इंफॉर्मेशन यूजर्स प्राप्त करते हैं।

अगर सामान्य भाषा में आपको बताएं तो हम किसी भी चीज को जब सर्च करते हैं उसके लिए हमें वर्ल्ड वाइड वेब की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से हम इंटरनेट पर कोई भी इनफॉरमेशन पूछते हैं तो हमारे द्वारा search की गई कोई भी इनफॉरमेशन को पूछने के लिए किसी वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से वह डेटाबेस को एक्सेस करता है फिर वह वेब ब्राउज़र आपकी कंप्यूटर एप्लीकेशन में किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे में Google, Chrome, Mozilla Firefox, इत्यादि द्वारा। इनके माध्यम से हम पूछे गए किसी भी इनफॉरमेशन को सर्च करके डेटाबेस द्वारा एक्सेस करते हैं फिर इस डेटाबेस को यूजर्स तक भेजने के लिए इंटरनेट hypertext transfer protocol ( http) का उपयोग करता है।

WWW औऱ Internet में क्या अंतर है?(Difference between WWW and Internet)

वर्ल्ड वाइड वेब(WWW) और इंटरनेट दोनों की एक दूसरे की पूरक भले ही हैं और दोनों ही कंप्यूटर से संबंधित टेक्नोलॉजी है लेकिन इन दोनों के बीच में अंतर पाया जाता है जोकि इस प्रकार से है –

  • इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक नेटवर्क माना जाता है जो की पूरे विश्व भर के नेटवर्क को कनेक्ट करने का काम करता है। इसके माध्यम से हम दुनिया भर में किसी भी नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क का कनेक्शन स्थापित करते हैं। जबकि वर्ल्ड वाइड वेब एक इंटरनेट सर्विसेज जो कि दुनिया भर के वेब पेज वेबसाइट डाटा को इंटरफेस के द्वारा जोड़ता है। इसके माध्यम से हम विश्व भर में किसी भी वेबसाइट को एक्सेस कर पाते हैं।
  • World wide web हमेशा http का उपयोग करके किसी भी सर्विस को प्रोवाइड करता है। जबकि इंटरनेट IP Address का उपयोग करता है।
  • World wide web विशेष तौर पर हार्डवेयर पर आधारित होता है। जबकि इंटरनेट सॉफ्टवेयर पर आधारित होता है।
  • वर्ल्ड वाइड वेब एक सर्विस है जो लोगों को कुछ भी Internet पर सर्च करने में सहायता प्रदान करती है। जबकि इंटरनेट एक बुनियादी ढांचा (Infrastructure)  है।

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) की विशेषताएं   (Features of World Wide Web (WWW)

  • ओपन सोर्स हैं- वर्ल्ड वाइड वेब एक ओपन सोर्स होता है। इसका उपयोग हर कोई कर सकता है वह भी मुफ्त में। इसके उपयोग पर किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं है।
  • यह डायनामिक होता हैं- world wide web पर दी गई जानकारियां हर समय बदलती रहती हैं इसीलिए इसे डायनेमिक भी कहा जाता है।
  • बहुत जरूरी नहीं – वर्ल्ड वाइड वेब की आवश्यकता किसी भी पेज को एक्सेस करने के लिए हर बार जरूरी नहीं होती है।
  • यह डिस्ट्रिब्यूटेड होता हैं – वर्ल्ड वाइड वेब एक डिसटीब्युटेड सिस्टम होता है जिस पर एक साथ एक समय में बहुत सारे लोग काम कर सकते हैं।
  • Hypertext- इंटरनेट का उपयोग करते समय हम जिस भी वेबसाइट का उपयोग करते हैं तथा जो भी जानकारी हम जानना चाहते हैं फिर वह टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो ,वीडियो या डॉक्यूमेंट के रूप में ही हो उन्हें हम तक पहुंचाने के लिए  world wide webमें  इन तमाम प्रकार की जानकारी को आपस में जोड़ने के लिए हाइपरटेक्स्ट का उपयोग किया जाता है।
  • यह Cross Platform होता है – यह एक cross-platform होता है जोकि हर प्रकार के डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम्स में काम करता है और वह भी बेहद ही आसानी से।

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के फ़ायदे क्या है?  Advantages of World Wide Web (WWW)

वर्ल्ड वाइड वेब की बहुत सारे फायदे हैं इसका उपयोग करके हमारा सामान्य जीवन बेहद ही आसान हो जाता है। अब कौन-कौन से हैं हमने आपको नीचे बताएं है।

  • World wide web हमें दुनिया भर के अलग-अलग वेबसाइटों को कनेक्ट करने में मदद करता है।
  • World wide वेब की सहायता से हम हर प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाते हैं।
  • इसका उपयोग बेहद ही सरल होता है।
  • इससे कोई भी इनफॉरमेशन प्राप्त करना बेहद ही कम खर्चीला होता है।
  • यह विश्व भर में उपयोग किया जाता है।
  • वर्ल्ड वाइड वेब बेहद ही आसानी से और मुफ्त में अपनी सुविधा प्रोवाइड करवाता है लोगों को।
  • वर्ल्ड वाइड वेब की सहायता से हम चुटकियों में कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के नुकसान बताइए (Disadvantages of the World Wide Web)

वर्ल्ड वाइड वेब के अगर फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं जिसे हमने आपको नीचे बताया है –

  • कई बार वर्ल्ड वाइड वेब का अधिक उपयोग करने से इसकी लत लग जाती है।
  • वर्ल्ड वाइड वेब द्वारा कई बार गलत इनफार्मेशन भी प्रदान की जाती है जिससे कि यूजर्स परेशान हो सकते हैं।
  • हैकर्स द्वारा उनके इनफॉरमेशन के चोरी होने का खतरा बना रहता है।
  • हमारे किसी भी फाइल को crupt करने के लिए कोई भी हार्मफुल फाइल वर्ल्ड वाइड वेब के माध्यम से कंप्यूटर में आ सकता है।

World Wide Web (WWW) में Facebook क्या है?

वर्ल्ड वाइड वेब में फेसबुक एक वेब पेज है। जिसके माध्यम से विश्व भर में लाखों करोड़ों लोग एक दूसरे से अपनी ID के माध्यम से जुड़ते हैं। और साथ ही साथ अपनी videos, photos Facebook के माध्यम से share करते हैं। फेसबुक एक बहुत बड़ा Web Page है। और इसके मालिक मार्क जुकेरबर्ग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *