क्या आपका भी राशन कार्ड बंद हो जायेगा? पुरी जानकारी | Ration Card New Rules 2023 in Hindi

राशन कार्ड भारत सरकार  द्वारा हर भारतीय नागरिक को दिया जाने वाला ऐसा प्रमाण पत्र है जिसके द्वारा हर भारतीय नागरिक के आर्थिक स्तर का पता चलता है। दूसरे शब्दों में कहें तो, भारत के हर राज्य में रहने वाले नागरिकों को सार्वजनिक तौर पर हर राज्य की सरकार द्वारा यह कार्ड दिया जाता है,जो हर नागरिक की पहचान और आवास के पते  को प्रमाणित करता है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है?

जैसे कि हम सभी को पता है राशन कार्ड 3 प्रकार के होते है- पहला अंत्योदय राशन कार्ड, दुसरा BPL कार्ड, और तिसरा APL कार्ड| तो चलिये जानते है कि ये कार्ड किन किन लोगो को दिया जाता है|

  • अंत्योदय राशन कार्ड

ये कार्ड गहरे हरे रंग का होता है| यह सबसे गरीब लोगों को दिया जाता है, जैसे कि ये राशन कार्ड विधवा, विकलांग व्यक्ति, जो समाज पर निर्भर है, ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति, बेरोजगार या दिहाड़ी मजदूरी करने वाले व्यक्ति को ही उपलब्ध करवाया जाता है। हर वर्ग से संबंधित व्यक्ति अंत्योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता।

  • गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल कार्ड(BPL Card)

ये राशन कार्ड लाल, हल्का हरा, नीला, पीला रंग का होता है| BPL राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो बीपीएल कार्ड के लिए केवल वही परिवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी सालाना आमदनी ₹27,000 से कम हो।

  • एपीएल कार्ड (APL Card)

इस कार्ड का रंग सफेद होता है| जिन लोगोंका जीवन गरिबी रेखा से उपर होता है, उनको APL कार्ड दिया जाता है|

अंत्योदय व BPL राशन कार्ड धारक नागरिकों (Citizens) के लिए है सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाये चलाई जाती हैं जिसकी मदत से इन नागरिको की जिंदगी में सुधार हो सके। इन सभी योजनाओं का लाभ केवल वही नागरिक प्राप्त कर सकते हैं, जो वाकई इसके पात्र होते हैं। सरकार द्वारा दी गयी योजनाओं को प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिक निभाता है। चूँकि कई लोग इसका गलत फायदा भी उठाते हैं। इसीलिए अब भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड के कई नए नियम बनाए जा चुके हैं।

राशन कार्ड के नए नियम क्या है? इन नियमों के अनुसार कौन अपात्र होंगे?

राशन कार्ड बनवाने के नए नियमो कि जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें। लेकिन इससे पहले आप ये जानें कि राशन कार्ड के नए नियम बनने की आवश्यकता क्यो पड़ी? 

आप सभी यह बात अच्छे से जानते हैं कि कोरोना काल मे भारत सरकार के द्वारा पूरे देश मे लॉकडाउन लगा दिया गया था। उस स्थिति में गरीब नागरिको के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी। जिनके अंतर्गत गरीब नागरिको और जरूरतमंदों को फ्री राशन (free ration) दिया जा रहा था।

इसमें गेहूं, चावल, चना, चीनी, तेल, नमक आदि सामान दिए जाता था। लेकिन खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को ऐसी कई शिकायतें मिली जिनमें कोरोना काल के दौरान लोगों ने फर्जी दस्तावेज बनवाकर अपात्र होते हुए भी राशन कार्ड (Ration card) बनवाया और राशन योजनाओं के लाभ उठाये।

और इसीलिए सरकार के द्वारा उठाये गए कड़े नियमो में ऐसे लोगो को अपने राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा है। अगर कोई व्यक्ति राशन कार्ड योजनाओं के अपात्र (Ineligible) होते हुए भी अपना राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो उसके खिलाफ सरकार सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी।

जो भी अपात्र व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ उठा रहे हैं उनके लिए नए नियमो में उन्हें 31 मई 2023 तक अपना राशन कार्ड अपनी निजी तहसील अथवा जिला आपूर्ति विभाग (District Supply Department) में सरेंडर करना होगा। यदि कोई लाभार्थी निर्धारित तिथि तक अपना राशन कार्ड सरेंडर (Ration card surrender) नहीं करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई (Legal action) की जाएगी।

और इसलिए समय से पहले ऐसे सभी भारतीय लोग जो इन योजनाओं के लिए अपात्र हैं वे सभी लोग अपना राशन कार्ड जिला आपूर्ति विभाग मतलब DSO  (District supply department i.e. DSO) में सरेंडर कर दें।

मुफ्त राशन कार्ड योजना किन लोगो के लिए हैं?

उनके नए नियम हैं कि,

1- वे भारतीय नागरिक जिनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक किसी भी तरह का प्लाट, मकान या फ्लैट  नही है वही लोग इस राशन योजनाओं के लिए पात्र होंगे।

2-यदि किसी व्यक्ति के पास चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर (Four wheelers or tractors) जैसे साधन नही हैं तो उन्हें राशन कार्ड के अंतर्गत लाभ (Benefits) मिलेगा।

3- किसी राज्य के ऐसे नागरिक जिनकी वार्षिक आय (Annual income) ग्रामीण क्षेत्र में ₹2,00,000 तथा शहरी क्षेत्र में ₹3,00,000 से कम है व 5 एकड़ से भी कम जमीन (Land) के मालिकों को ही राशन कार्ड के नए नियम अनुसार उसे राशन योजना (Ration Scheme) के पात्र माना गया है।

4- जिन भारतीय नागरिकों के पास एक से अधिक किसी भी शस्त्र का license है तो  वह नागरिक भी राशन योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर सकेंगे।

दोस्तों हमें आशा है कि हमारे द्वारा दिए गए इस लेख में सभी जानकारियां आपको लाभान्वित करवाएंगे और आपने राशन कार्ड के उन हर नियमों को अच्छे से समझ लिया है जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

ये भी पढे: अब कमाये लाखो रुपये वो भी YouTube Shorts बनाकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *