अमेजॉन (Amazon) का मलिक कौन है? | Amazon Ka Malik Kaun Hai?

Amazon एक दुनियां की सबसे बड़ी E-Commerce company है। आज के इस डिजिटल युग में Amazon द्वारा Online खरीदारी लगभग सभी करते हैं। बड़ी से बड़ी व छोटी से छोटी चीजे इस Amazon से खरीदी जाती हैं। तो Amazon को हम Online Shopping Website के तौर पर जानते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अमेजॉन का मालिक कौन है? तो चलिए आज हम जानते हैं अमेजॉन के मालिक के बारे में और उससे सम्बंधित जानकारियों के बारे में।

Amazon क्या है? इसकी स्थापना कब हुयी?

Amazon एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी E-Commerce कंपनी है। इसकी स्थापना सन् 1994 में जेफ बेज़ोस द्वारा की गई थी। अमेजॉन वास्तव में किताबों के लिए जानी जाने वाली एक ऑनलाइन बुकस्टोर थी। लेकिन आज के समय में यह हजारों केटेगरी के प्रोडक्ट बेचती है जैसे में इलेक्ट्रॉनिक फैशन घर के सामान, ब्यूटी प्रोडक्ट इत्यादि।

अमेजॉन की वेबसाइट पर कस्टमर अलग-अलग प्रोडक्ट की खोज कर सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बुक करके खरीद सकते हैं। अमेजॉन अपने कस्टमर्स को वैरीयस पेमेंट ऑप्शन प्रोवाइड करता है और फास्ट डिलीवरी सर्विस भी देता है।

अमेजॉन ने अपनी सर्विस को एक्सपेंड किया और अब वह अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप भी ऑफर करती है इसमें मेंबर्स को एक्सक्लूसिव डिस्काउंट, fast shipping और स्ट्रीमिंग सर्विस जैसे अमेजॉन प्राइम वीडियो का एक्सेस मिलता है।

इसके अलावा अमेजॉन ने अपने खुद के ब्रांडेड प्रोडक्ट भी मार्केट में लॉन्च किए हैं जैसे में Amazon Echo smart, Fire tablets, Fire TV streaming device इत्यादि।

इन सबके बाद भी अमेजॉन अपनी मार्केटप्लेस मॉडल के दूसरे शहर को भी एलाऊ करती है अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करने के लिए जिससे कस्टमर को वाइड रेंज ऑफ प्रोडक्ट मिलते हैं।

Amazon का मालिक कौन है? व Amazon का इतिहास?

अमेजॉन के मालिक (Amazon Ka Malik) जेफ बेज़ोस हैं। दोस्तों Jaff Bezos का पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन जेफ़ बेजोस है। जिनका जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बूकर्क के न्यू Mexico अमेरिका में हुआ था। जेफ बेजोस बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छे और तेज दिमाग के थे। इन्हें कंप्यूटर में काफी रूचि थी। जेफ ने अपनी शुरुआती शिक्षा ह्यूस्टन शहर के ‘रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल’ में चौथी से छठी कक्षा तक की। तथा 1986 मे उन्होंने प्रिंसेटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग और कंप्युटर साइंस मे (BSE) की डिग्री कम्प्लीट की ।

अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी E commerce कंपनी है। जेफ बेजोस ने अपनी Amazon company की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को अपने घर के एक गैराज से की थी। अपने इस नए बिजनेस पर समय देने के लिए इन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी। शुरुआत में इन्होंने ऑनलाइन किताबें बेचने के लिए अमेजॉन शुरू किया था, जो आज दुनिया की नंबर एक ई-कॉमर्स कम्पनी बन गयी है।

दोस्तों इस कंपनी का नाम अमेजॉन रखने के पीछे सबसे बड़ा कारण था दुनिया का सबसे बड़ा अमेजॉन जंगल और सबसे बड़ी नदी जिसका नाम भी अमेजॉन है। और Jeff Bezos का मानना था कि, उनकी कंपनी भी इसी तरह पूरी दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी बनेगी।

Amazon के CEO कौन हैं?

अमेजॉन के मालिक (Amazon Ka Malik) जेफ बेज़ोस ही 2021 तक CEO का पद सम्भाल रहे थे लेकिन 2021 में इस्तीफ़े के बाद इसके CEO Andy Jassy को बनाया गया है। Andy Jassy ने Amazon web service और Amazon music लॉन्च करवाया है।

Amazon का मुख्यालय कहाँ है?

अमेजॉन एक अमेरिकी कंपनी है, और इसका मुख्यालय अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में स्थित है। यह संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

Amazon के और कौन से Product और Services हैं?

अमेजॉन कंपनी पब्लिशिंग आर्म, ऐमज़ॉन पब्लिशिंग, एक फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो, ऐमज़ॉन स्टूडियोज की पैरंट कंपनी है। जो कि किंडल ई-रीडर, फायर टैबलेट, फायर टीवी और इको डिवाइसेस सहित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स लाइनों का भी  product बनाती  है। और यह क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा प्रदाता है। एमाज़ॉन ने कुछ अन्य देशों के लिए अलग-अलग Retail वेबसाइट का भी निर्माण किया है।और कई अन्य देशों को अपने कुछ उत्पादों की अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग भी प्रदान करता है। वर्तमान में दुनिया भर में Amazon prime के 100 Million से भी ज्यादा सब्सक्रिप्शन है।

Amazon की नेटवर्थ कितनी है?

2023 में अमेजॉन की नेटवर्थ 1299 Billion Dollar है। जो की भारतीय रुपयो में लगभग 107 लाख करोड़ रूपये है।

Amazon company में काम करने वाले Employees लगभग 1,335,000 हैं।

Amazon के कितने Users हैं?

दुनियांभर में लगभग 310 Million से अधिक लोगो द्वारा अमेजॉन की सक्रिय सदस्यता ली गयी है। जिसमे की 100 million से ज्यादा लोगो ने Amazon prime पर subscription लिया है।

तो दोस्तों हमें आशा है कि अमेजॉन से संबंधित आपको यह सभी जानकारियां मिली है जिन्हें आप हमारे इस लेख पर जानना चाहते थे ऐसे ही और जानकारियां पढ़ने के लिए आप हमारे दूसरे लेखो को पढ़ सकते हैं।

ये भी पढे: व्हाट्सएप (WhatsApp) का मालिक कौन है?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

गूगल क्या है? और इसके मालिक कौन हैं?

Leave a Reply